Friday, December 9, 2016

इक्विटी बचत योजना का फायदा उठाएं

      
    
https://shubhmoneey.blogspot.com
              शेयरों से जुडी बचत योजनाओं में इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग स्‍कीम (ईएलएसएस) सबसे आकर्षक मानी जाती है। इस पर मोटे रिटर्न के साथ टैक्‍स छूट का भी लाभ मिलता है। आप भी इसमें निवेश कर मोटा रिटर्न और टैक्‍स छूट का दोहरा फायदा उठा सकते है।

क्‍या है ईएलएसएस

      यह म्‍यूचुअल फंड की स्‍कीम है। इस फंड की अधिकांश राशि शेयरों में निवेश की जाती है। शेयरों से जुडे् होने की वजह से इसमें ऊंचा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है। हालंकि इसमें अन्‍य म्‍यूचुअल फंड की स्‍कीम में मुकाबलें जोखिम भी अधिक रहता है। लेकिन आयकर नियमों के मुताबिक इसमें निवेश पर टैक्‍स छूट भी मिलती है जिसकी वजह से बहुत हद तक इस पर जोखिम की भरपाई हो जाती है। इसमें निवेश का लांक इन पीरियड 36 माह होता है। ऐसे में तीन साल से पहले निवेश नहीं निकाल सकते हैं। सामान्‍यतया ईएलएसएस में 65 प्रतिशत राशि शेयरों में निवेश की जाती है । इसमें निवेश करते समय ही निवेशकों बता दिया जाता है कि इसकी पूंजी का कितना प्रतिशत हिस्‍सा शेयरों में लगाया जायेगा।

कितना मिलेगा रिटर्न

      शेयरों से जुडा होने की वजह से इसका रिटर्न बाजार के उतार चढाव पर निर्भर करता है । इसका मतलब इसमें निश्‍चित रिटर्न की कोई गारंटी नही है। शेयरों बाजार में गिरावट होने की स्थिति में यदि शेयरों में निवेश में जितना नुकसान होता है उससे कम ईएलएसएस में होता है। इसके बावजूद इसमें अच्‍छा रिटर्न मिलता है। इसका तीन साल में औसत रिटर्न 17 और पांच साल का औसत रिटर्न 16 प्रतिशत सालाना है। कुछ चुनिंदा स्‍कीम में रिटर्न 20 प्रतिशत एवं 18 प्रतिशत हैं।

टैक्‍स छूट के साथ साथ कमाई का विकल्‍प
     
      आयकर की धारा 80 सी के तहत ईएलएसएस में निवेश पर अधिकतम एक लाख पचास हजार रूपये टैक्‍स छूट ले सकता हैं। हालांकि टैक्‍स छूट अन्‍य विक्‍लप भी मौजूद है लेकिन टैक्‍स छूट और टैक्‍स फ्री रिटर्न आय की वजह से ईएलएसएस बहुत लोकप्रिय है

      य‍दि आप मयूचुअल फंड से हर साल कुछ न कुछ आमदनी हासिल करना चाहते है तो डिविडेंड विक्‍लप आपके लिए मौजूद है। इस विक्‍लप में समय समय पर म्‍यूचुअल फंड आपको डिविडेंड के रूप में टैक्‍स फ्री आमदनी प्राप्‍त होती रहती है। डिविंडेंड देना कम्‍पनी और उसके प्रबंन्‍ध पर निर्भर करता है।

      य‍दि आप मयूचुअल फंड से हर साल कुछ न कुछ आमदनी हासिल नही करना चाहते है तो ग्रोथ विकल्‍प लंबी अवधि में फायदेमंद होता है। 

ईएलएसएस में निवेश की शुरूआत


      ईएलएसएस में आप रूपये 5000.00 (एक मुश्‍त रकम का विकल्‍प) निवेश करके शुरूआत कर सकते है। अन्‍य विक्‍लप के रूप में रूपयें 500.00 ।एसआईपी सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान। प्रति माह के रूप में कर सकते है लेकिन ध्‍यान रहे एसआईपी के रूप में जमा की जा रही राशी अगले ३६ माह के लिए लांक हो जाती है। मतलब जनवरी 2010 में निवेश की गई राशि दिसम्‍बर 2012 तक के लिए लांक हो जायेगी।

No comments:

Post a Comment