Tuesday, November 29, 2016

ईटीफ में निवेश मोटा रिटर्न दिलाएगा

      कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ईपीएफओ ने चालू वित्‍त वर्ष में एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीफ) में निवेश को दोगुना बढाकर १३००० करोंड रूपये करने का फैसला किया है। ईपीएफओ ने यह फैसला इस पर मिलने वाले मोटे रिटर्न को देखकर किया है। पिछले साल ईपीएफओ को शेयरों में निवेश परद १३.२४ फीसदी का रिटर्न मिला है। छोटे निवेशक भी ईटीफ में निवेश से मोटा रिअर्न हासिल कर सकते हैं और अपने भविष्‍य के वित्‍तीय लक्ष्‍यों को पा सकते है।

क्‍या है ईटीफ
      ईटीफ म्‍यूचुअल फंड की स्‍कीम है जिमें शेयरों के मुकाबले जाखिम कम होता है औरतय अवधि के निवेश विकल्‍पों की तुलना में रिटर्न ज्‍यादा मिलने की संभावना रहती है। ईटीफ को शेयरों की तरह बाजार में खरीदा बेचा जा सकता है। इसकी वजह से बाजार में गिरावट की आशंका होने पर निवेशक ईटीफ को बेचकर पहले ही बाजार से निकलकर नुकसान से बच सकते है। वहीं तेजी की संभावना देखकर निवेश बढाकर ज्‍यादा मुनाफा हासिल कर करते हैं। इसके लिए डीमैट खाता होना जरूरी है।

सीपीएसई ईटीफ ज्‍यादा फायदेमंद
      केंद्रिय सार्वजनिक उपक्रम (सीपीएसई) के एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड में छोटे निवेशक न्‍यूनतम 5000 रूपये और अधिकतम 10 लाख रूपये निवेश कर करते हैं। सीपीएसई ईटीफ में ओएनजीसी, आईओसी और कोल इंडिया सहित केंद्रिय सार्वजनिक क्षेत्र की १० कंपनियों के शेयरों को शामिल किया गया है। इसमें कभी भी निवेश कर सकते हैं। इसे शुरू हुए अभी दो साल ही हुए है। इसने एक साल की अवधि में 15 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है।

गोल्‍ड ईटीफ
      गोल्‍ड एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड (गोल्‍ड ईटीफ) म्‍यूचुअल फंड की स्‍कीम है। इसमें एक साल की अवधि में करीब 18 प्रतिशत तक रिटर्न मिला है। दसमें सोने की खरीदारी शेयरों की तरह यूनिट में की जाती है। यूनिट को ग्राम में दर्शाया जाता है। दसके तरह जब आप सोना खरीदते है तो अपको सोना नहीं मिलता है बल्कि उस कीमत की यूनिट आपके खाते में रख दी जाती है। इसी तरह जब आप इसे बेचते हैं तो आपकों सोना नही बल्कि उस समय बाजार भाव के हिसाब से आपको राशि मिलती है। इसके लिए डीमैट खाता होना जरूरी है। इसे शेयरों की तरह कभी भी बेचा जा सकता है।

गोल्‍ड ईटीफ में निवेश करना सस्‍ता है
      एक ग्राम सोना भी ईटीफ के जरिए खरीद सकते है। दसकी वजह से यह सोने में निवेश का सबसे सस्‍ता विकल्‍प है। इस समय सोना रू 30000.00 प्रति 1० ग्राम के स्‍तर पर है। इस हिसाब से आप करीब रू 3०००.०० में एक ग्राम सोना ईटीफ के जरिये खरीद सकते है। इस कीमत पर ज्‍वेलरी खरीदना बेहद मुश्किल है। लंबी अवधि में इसमें निवेश फायदेमंद साबित होता है। सोने में कितना निवेश करे इसका कोई मानक तय नही है। वित्‍तीय सलाहकारों का कहना है कि यदि आप 100 रूपये कुल निवेश करना चाहते हैं तो उसमें से 10-15 प्रतिशत हिस्‍सा सोने में करना चाहिए।

ईटीफ में टैक्‍स का आकलन
      ईटीफ  में टैक्‍स का आकलन शेयर और म्‍यूचुअल फंड के आधार पर किया जाता है। इसलिए दसमें भिन्‍नता होती है।

पूंजीगत लाभ एक साल से पहले
पूंजीगत लाभ एक साल के बाद
शेयरों के ईटीफ
हां
नहीं

पूंजीगत लाभ तीन साल से पहले
पूंजीगत लाभ तीन साल के बाद
गोल्‍ड ईटीफ
हां
नहीं


सूत्र  : मुख्‍य समाचार पत्र

No comments:

Post a Comment